भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में लगभग एक करोड़ से अधिक परिवार पेंशनभोगी परिवार हैं। इन परिवारों को विभिन्न सरकारी निकायों द्वारा जीवन यापन के लिए पेंशन प्रदान की जाती है। सरकारी निकायों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में भी पेंशनर्स पेंशन पर ही निर्भर होते हैं। इसके अलावा 25 लाख से अधिक सेना और रक्षा कार्मिक पेंशनर्स देश में है।
पेंशन भोगियों की पेंशन उनके खाते में जमा होने के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करना एक प्रमुख आवश्यकता होती है। यह संबंधित बैंक डाकघरों जैसी पेंशन अधिकृत एजेंसियों के पास जमा करना होता है। अभी तक जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए पेंशनर को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता रही है। उसके पश्चात ही जीवन प्रमाण पत्र जारी होता है।
डिजिटल सेवा से नहीं आएगी पेंशन में बाधा
यदि उचित समय पर या प्रमाण पत्र ना जमा किया जाए तो पेंशन में भी देरी होती है। ऐसे कई लोग भी हैं जो बुजुर्ग हैं ज्यादा चल फिर नहीं सकते या कुछ ऐसे पेंशनर भी हैं, जो अपने परिवार के साथ कहीं और बस गए हों और संबंधित एजेंसी के पास समय पर ना पहुंच पाए। ऐसे में उनके पेंशन उन तक पहुंचाने में बाधा आती है। बहुत से लोग पूरी तरह पेंशन पर ही निर्भर होते हैं, उन्हें भी जीवन यापन में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।इस समस्या को दूर करने के लिए एक नई डिजिटल सेवा “जीवन प्रमाण” शुरू की गई है, जिसका लाभ केंद्र सरकार राज्य सरकार या अन्य किसी सरकारी संगठन के पेंशनभोगी ले सकते हैं।
पेंशनरों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र
सरकार की यह योजना जीवन प्रमाण पत्र हासिल करने की संपूर्ण प्रक्रिया को डिजिटल माध्यम से करके इस समस्या का समाधान उपलब्ध करा रही है। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र का उद्देश्य प्रक्रिया को सरल और सुव्यवस्थित करना है और पेंशनर के लिए इसे सरल और बाधा मुक्त बनाना है। जीवन प्रमाण के डिजिटलीकरण से पेंशनभोगी व्यक्ति को स्वयं व्यक्तिगत रूप से संबंधित एजेंसी के सामने जाने की बाध्यता समाप्त हो गई है और वह बायोमेट्रिक माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र कहीं से भी प्राप्त कर सकते हैं।
कैसे बनेगा डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र
डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जन सुविधा केंद्र से भी प्राप्त किया जा सकता है। जीवन प्रमाण पेंशनर के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। एक सफल प्रमाणीकरण डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र बनाता है जो जीवन प्रमाणपत्र भंडार में संग्रहित होता है। पेंशन एजेंसियां ऑन-लाइन प्रमाण पत्र का उपयोग कर सकती हैं। डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र प्राप्त करना परेशानी मुक्त है और इसे विभिन्न जीवन प्रमाण केंद्रों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, जो सीएससी, बैंक, सरकारी कार्यालयों द्वारा या किसी भी पीसी / मोबाइल / टैबलेट पर क्लाइंट एप्लिकेशन का उपयोग करके संचालित किए जा रहे हैं।
पंजीकरण कैसे करें
–कंप्यूटर, लैपटॉप अथवा मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें या पंजीकृत होने के लिए निकटतम जीवन प्रमाण केंद्र पर जाएं।
–आधार नंबर,पेंशन भुगतान आदेश,बैंक खाता,बैंक का नाम और अपना मोबाइल नंबर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करें।
–अपने बायोमेट्रिक प्रदान करें, या तो एक फिंगर प्रिंट या आइरिस और अपने स्वयं को प्रमाणित करें।
–सफल प्रमाणीकरण के बाद आपके जीवन प्रमाण पत्र आईडी सहित आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाता है। यह प्रमाण पत्र जीवन प्रमाण पत्र संग्रह से पेंशनभोगी और पेंशन एजेंसी के लिए किसी भी समय उपलब्ध कराने के लिए रखे जाते हैं।
–प्रमाण पत्र की प्रति जीवन प्रमाण वेबसाइट से जीवन प्रमाण आईडी डाल कर डाउनलोड भी कर सकते हैं।