32.2 C
Dehradun
Sunday, May 26, 2024

उत्तराखंड में सायं पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत फीसदी मतदान

देहरादून। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव के पहले चरण की पांच सीटों पर शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत फीसदी मतदान हुआ। चमोली जनपद के प्राथमिक विद्यालय गाड़ी बूथ पर अपराह्न 4 बजकर 25 मिनट पर ईवीएम मशीन खराब हो गई थी। बूथ पर 5 बजकर 40 मिनट पर नई ईवीएम मशीन लगाई गई, जिसके बाद शेष बचे आठ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक 53.56 प्रतिशत फीसदी मतदान हुआ। कुछ मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए मतदाताओं की लंबी कतार लगी है। वहीं कुछ बूथों पर मतदान के लिए लोगों का इंतजार होता रहा, लेकिन लोग नहीं पहुंचे। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में उत्तराखंड की पांच सीटों में शामिल गढ़वाल सीट के लिए रुद्रप्रयाग जनपद में अपराह्न 3 बजे तक कुल 47.42 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इस दौरान केदारनाथ विस में 49.11 और रुद्रप्रयाग विस में 45.97 फीसदी मतदान हुआ। जिले में कुल 1 लाख 95 हजार 623 मतदाता पंजीकृत हैं, जिसमें 97250 पुरुष और 98373 महिला मतदाता पंजीकृत हैं। जिले में 5295 युवा मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से कुछ ने वोट दिया। जिले के कई मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई थी। साथ ही महिला मतदाताओं में मतदान के प्रति ज्यादा उत्साह देखने को मिला। जिलाधिकारी डा. सौरभ गहरवार और पुलिस अधीक्षक डा. विशाखा अशोक भदाणे ने कई पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने अपनी पत्नी के साथ राजकीय जूनियर हाईस्कूल खुरड़ में मतदान भी किया। विकासनगर के श्री गुरु राम राय इंटर कॉलेज सहसपुर स्थित मतदान स्थल में मतदान कर्मी कमल सिंह (46) के अचानक सीने में दर्द की शिकायत हुई। उनको उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहसपुर ले जाया गया। जहां से प्रभारी  चिकित्साधिकारी डॉ. मोहन डोगरा ने उन्हें दून अस्पताल रेफर कर दिया। उत्तराखंड में तीन बजे तक 45.62 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि 2019 में तीन बजे तक 48.42 प्रतिशत मतदान हुआ था। उत्तरकाशी के सेकू गांव में बने बूथ पर केवल 11 मत पड़े। इसमें सभी कर्मचारी शामिल हैं। गांव के किसी व्यक्ति ने अभी तक मतदान नहीं किया। वहीं कासला में 14 मतदान पड़े। वहीं  मसूरी एमजीवीएस हाईस्कूल कफलानी के पोलिंग बूथ 91 में सुबह से छह वोट पड़े। टिहरी गढ़वाल में एक नवविवाहित जोड़े ने पीडब्लूडी बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जनपद हरिद्वार में 01 बजे तक 44.00 और देहरादून जिले की तीन विधानसभा को जोड़कर पूरे हरिद्वार लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 39.41 प्रतिशत मतदान हुआ। हरिद्वार ग्रामीण में सबसे ज्यादा 48.55 प्रतिशत व ऋषिकेश विधानसभा में सबसे कम 32.80 मतदान हुआ है।
रुड़की में राजकीय इंटर कॉलेज में मतदान के लिए आई एक महिला ने चुनाव अधिकारी पर अभद्रता का आरोप लगाया। जिससे मतदान केंद्र पर हंगामा हो गया। महिला मतदान केंद्र पर पर्ची लेकर आईं थी। इस दौरान वह अपना आधार कार्ड लाना भूल गई। महिला ने चुनाव अधिकारी को मोबाइल में पड़ा अपना आधार कार्ड दिखाया। इस पर चुनाव अधिकारी भड़क गए।

spot_img

Related Articles

Latest Articles

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में 2006 तक हुए भू-अधिग्रहण को रखा बरकरार, हाई कोर्ट...

0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सार्वजनिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 1957 से 2006 के बीच दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं...

चक्रवात के चलते कोलकाता हवाई अड्डे का परिचालन रहेगा 21 घंटों के लिए बंद,...

0
कोलकाता। चक्रवात रेमल के संभावित प्रभाव को देखते हुए रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए कोलकाता हवाई अड्डे से उड़ानों का परिचालन पूरी...

छठे चरण में मोदी सरकार के इन मंत्रियों समेत 889 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम...

0
नई दिल्ली।  लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण की मतदान प्रक्रिया 25 मई को पूरी हो गई है। छठे चरण में आठ राज्यों और...

गेमिंग जोन में आग लगने से 24 लोगों की मौत

0
राजकोट। गुजरात के राजकोट में TRP गेम जोन में भीषण आग लगने की घटना सामने आई है। घटना की जानकारी होते ही मौके पर...

छह राज्यों में लू का रेड अलर्ट, गर्मी से अब तक 60 लोगों की...

0
नई दिल्ली: उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। 25 मई से नौ दिन तक चलने...